लालू के परिवार को जोरदार झटका, जब्त हो सकती है 128 करोड़ की बेनामी संपत्ति

by Mahima Bhatnagar

नई दिल्ली। बिहार के पूर्व सीएम और आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव के परिवार के सदस्यों के हाथ से पटना और दिल्ली की प्रॉपर्टी जा सकती है। बेनामी सौदे संशोधन कानून के तहत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 17 प्रॉपर्टी को तात्कालिक रूप से अटैच करने की पुष्टी की है। इसकी कुल कीमत करीब 128 करोड़ रुपये है।

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने हटाई पटाखा बिक्री पर लगी रोक, रखी ये शर्त

अटैच की गई प्रॉपर्टी लालू यादव के करीबी संबंधियों ने कथित रूप से शेल कंपनियों की मदद से यूपीए शासन काल में उनके रेल मंत्री रहने के दौरान खरीदी थीं। बाद में इन संपत्तियों को लालू यादव की पत्‍नी राबड़ी देवी, उनके बेटे और बिहार के पूर्व डेप्‍युटी सीएम तेजस्‍वी यादव, बेटी चंदा, मीशा और रागिनी तथा दामाद शैलेश कुमार के नाम ट्रांसफर कर दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: आपने देखा है दोमुंह वाला सांप अगर नहीं तो यहां देखें तस्वीरें

सूत्रों ने बताया कि इन संपत्तियों को अटैच किए जाने के बाद अब इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट उन पर कब्‍जा कर सकेगा। हालांकि विभाग चाहे तो उसके अंदर रह रहे लोगों को सुनवाई पूरी होने तक किराए पर रहने की अनुमति दे सकता है। आयकर विभाग के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा, ‘इन संपत्तियों की कुल कीमत करीब 127.75 करोड़ रुपये है। इनमें पटना में निर्माणाधीन मॉल, दिल्‍ली में आलीशान घर और दिल्‍ली एयरपोर्ट के पास ढाई एकड़ में फैला फार्म शामिल है।’

इसे भी पढ़ें: बीजेपी ने जारी की छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची