पद्म पुरस्कार से सम्मानित होंगी ये जानी-मानी हस्तियां

by Upasana Verma
padam award

71 वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारतीय सरकार ने पद्म पुरस्कार के विजेताओं के नाम घोषित किए। भारतीय सरकार ने पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण विजेताओं के नाम 25 जनवरी की शाम को घोषित किए गए। जिनमे 114 विजेताओं को पद्म श्री, 7 विजेताओं को पद्म विभूषण और 16 विजेताओं को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। ये तीनों ही सम्मान भारतीय नागरिकों को दिये जाते है जिन्होने कला, शिक्षा, विज्ञान, चिकित्सा, समाज और अन्य सामाजिक कार्यों में अपना योगदान दिया हो। 

इसे भी पढ़ें: क्यों-कब और किस तरह मनाया जाता है गणतंत्र दिवस, पढ़ें यहां

पद्म विभूषण सम्मान से जॉर्ज फेर्नांडीज़, अरुण जेटली (मरणोपरांत), सुषमा स्वराज (मरणोपरांत) को देश की राजनीति में बेहतर योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा मैरी कॉम को खेल के क्षेत्र में, छन्नुलाल मिश्रा जी को कला के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए पद्मा विभूषण से सम्मानित किया जाएगा।

पद्म भूषण सम्मान से 16 विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा, जिनमे आनंद महिंद्रा को व्यापार और उद्योग, अनिल प्रकाश जोशी को सामाजिक कार्य, पी वी सिंधु को खेल, माधव मेनन (मरणोपरांत) को पब्लिक अफेयर (राजनीति), वेणु श्रीनिवासन को व्यापार और उद्योग के लिए सम्मानित किया जाएगा। पद्म भूषण सम्मान से 16 विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा, जिनमे आनंद महिंद्रा को व्यापार और उद्योग, अनिल प्रकाश जोशी को सामाजिक कार्य, पी वी सिंधु को खेल, माधव मेनन (मरणोपरांत) को पब्लिक अफेयर (राजनीति), वेणु श्रीनिवासन को व्यापार और उद्योग के लिए सम्मानित किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: बहादुरी दिखाने वाले ये बच्चे जो होंगे राष्ट्रीय बाल वीरता पुरस्कार से सम्मानित

पद्म श्री पुरस्कार से कुल 114 विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा जिनमे सूजोय के गुहा को विज्ञान और अभियंत्रिकी, डॉ लीला जोशी को मैडिसिन, उस्ताद अनवर खान को कला, मोहम्मद शरीफ को सामाजिक कार्य के लिए दिया जाएगा। यह सम्मान विदेशियों को भी दिया जाएगा  जिनमे ब्राज़ील की रहने वाली सुश्री ग्लोरिया अरिएरा को शिक्षा और साहित्य के लिए, लिया डिस्कीन को सामाजिक कार्य के लिए, श्री बैरी ग्राइंडर को पब्लिक अफेयर्स के लिए, बंगलादेश के रहने वाले श्री एनामूल हाक को पुरातत्व, अफगानिस्तान के रहने वाले डॉ टेत्सु नकमुरा को सामाजिक कार्य, यूएसए के रहने वाले श्री रोबर्ट थुरमेन को साहित्य और शिक्षा, यूनाइटेड किंगडम के रहने वाले श्री बॉब ब्लैकमेन को पब्लिक अफेयर्स के लिए दिया जाएगा ।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली चुनाव 2020: इंदिरा गांधी और मोदी की रणनीति की राह पर चलते दिखाई दिए केजरीवाल

कला और सिनेमा के क्षेत्र में पद्म श्री सम्मान बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत, प्रोड्यूसर और निर्देशक एकता कपूर, प्रोड्यूसर करण जौहर और गायक अदनान सामी को दिया जाएगा । इन सभी कलाकारों ने इस सम्मान के लिए सोश्ल मीडिया के माध्यम से अपनी कृतज्ञता जाहिर की तथा अन्य सेलेब्रिटीस ने पद्म श्री विजेताओं को बधाई दी।