पीएम मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड- 130 करोड़ भारतीयों को दिया इसका श्रेय

by Mahima Bhatnagar
pm modi global award

नई दिल्ली। पीएम मोदी को देश में स्वच्छता अभियान के सफल संचालन के लिए ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड से नवाजा गया। बिल ऐंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के को-चैयरमैन बिल गेट्स ने पीएम मोदी को सम्मानित किया। जिसके बाद पीएम मोदी ने इस अवॉर्ड का सारा श्रेय 130 करोड़ भारतीयों को दिया। जिन्होंने देश को स्वच्छ बनाने में अपना पूरा सहयोग दिया।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली- एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, कश्मीर समेत पूरे उत्तर भारत में हिली धरती

दुनियाभर में अपना अनुभव बांटने के लिए तैयार हैं-मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, किसी भी देश में ऐसा अभियान कभी भी सुनने को और देखने को नहीं मिला। अगर इस अभियान का सबसे ज्यादा लाभ किसी को मिला है तो वो हैं देश के गरीब, देश की महिलाएं। उन्होंने कहा कि, मैं इस स्वच्छता अभियान को लेकर अपने अनुभवों को दुनिया और दूसरे देशों में साझा करने के लिए तैयार हूं। पीएम मोदी ने कहा दुनिया के लिए भारत के इस योगदान से मझे इसलिए भी खुशी होती है क्योंकि हमने विश्व को अपना परिवार माना है। हजारों वर्षों से हमें ये सिखाया गया है कि, उदार चरितानाम तु वसुधैव कुटुम्बकम्। यानि बड़ी सोच वालों के लिए, बड़े दिल वालों के लिए पूरी धरती ही एक परिवार है।

इसे भी पढ़ें: इस तरह रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राजनीतिक सफर

बाकी मिशन भी सफल होंगे: मोदी

मोदी ने कहा कि भारत ने साल 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति का अभियान भी चलाया है। उन्होंने कहा, ‘आज जब मैं आपसे बात कर रहा हूं, तब भी भारत के अनेक हिस्सों में प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा करने का काम चल रहा है।’ पीएम ने कहा कि ऐसे अनेक जन आंदोलन आज भारत में चल रहे हैं। मुझे 1.3 अरब भारतीयों के सामर्थ्य पर पूरा विश्वास है। मुझे विश्वास है कि स्वच्छ भारत अभियान की तरह बाकी मिशन भी सफल होंगे।

इसे भी पढ़ें: चंद्रयान-2: नासा ने ली विक्रम की लैंडिंग साइट की फोटो, जल्द मिल सकती है इससे जुड़ी खबर