होम ताज़ा खबर पीएम मोदी ने किया सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्धाटन

पीएम मोदी ने किया सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्धाटन

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 122वीं जयंती पर आज पीएम मोदी ने लालकिले पर सुभाष चंद्र बोस के संग्रहालय का उद्धाटन किया।

pm modi
Source: Twitter

नई दिल्ली। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 122वीं जयंती पर आज पीएम मोदी ने लालकिले पर सुभाष चंद्र बोस के संग्रहालय का उद्धाटन किया। इस संग्रहालय में उनसे जुड़ी सारी चाजों का रखा गया है, ताकि लोग संग्रहालय में आकर उनके बारे में छोटी से छोटी चीजों जान सके। उनके इस संग्रहालय के उद्धाटन में पीएम मोदी के साथ सुभाष चंद्र बोस के पोते वहां मौजूद थे।

इसे भी पढ़ें: इस कुत्ते की रोड ट्रिप के हैं लोग फैन, वीडियो वायरल

मिली जानकारी के अनुसार, इस संग्रहालय में नेताजी द्वारा इस्तेमाल की गई लकड़ी की कुर्सी और तलवार के अलावा आईएनए से संबंधित पदक, बैज, वर्दी और अन्य वस्तुएं शामिल हैं। गौरतलब है कि INA के खिलाफ जो मुकदमा दर्ज किया गया था, उसकी सुनवाई लालकिले में ही हुई थी यही कारण है कि यहां पर संग्रहालय बनाया गया है।

इसे भी पढ़ें: इस तरह की चप्पल देखकर हैरान हो जाएंगे आप, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

संग्रहालय में आने वाले लोगों को बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें फोटो, पेंटिंग, अखबार की क्लिपिंग, प्राचीन रिकार्ड, ऑडियो-वीडियो क्लिप, एनिमेशन व मल्टीमीडिया की सुविधा होगी।

इसे भी पढ़ें: आज लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, इन बातों का रखें ध्यान

तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा…

सबसे पहले उन्हें 16 जुलाई 1921 को 6 महीने का कारावास दिया गया था। 1941 में एक मुकदमे के सिलसिले में उन्हें कलकत्ता की अदालत में पेश होना था, तभी वे अपना घर छोड़कर चले गए और जर्मनी पहुंच गए। जर्मनी में उन्होंने वहां के चांसलर हिटलर से मुलाकात की। अंग्रेजों के खिलाफ युद्ध के लिए उन्होंने आजाद हिन्द फौज का गठन किया और युवाओं को ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’ का नारा भी दिया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here