आज ही निपटा लें बैंक का जरूरी काम, वरना 5 दिन हो सकती है यह परेशानी

by Mahima Bhatnagar

नई दिल्ली। कुछ राज्यों में बैंकों के कामकाज सितंबर महीने की शुरुआत में थोड़े बाधित हो सकते हैं। इसकी वजह है वीकेंड, जन्माष्टमी की छुट्टी और उसके बाद आरबीआई कर्मचारियों की ओर से घोषित दो दिन का सामूहिक अवकाश। दिल्ली में 3 सितंबर को जन्माष्टमी की छुट्टी नहीं होने से उस दिन बैंकों में सभी काम होंगे, लेकिन यूपी और कुछ राज्यों में एटीएम ट्रांजैक्शन, ट्रेजरी और मनी मार्केट संबंधी गतिविधियां बाधित रह सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्लू व्हेल चैलेंज के बाद अब मोमो चैलेंज ले रहा है लोगों की जान

RBI एंंप्लॉयीज का आह्वान

वास्तव में यह स्थिति यूनाइटेड फोरम ऑफ रिजर्व बैंक ऑफिसर्स ऐंड एम्प्लॉयी (UFRBOE) के आह्वान पर रिजर्व बैंक के सभी कर्मचारियों के 4 और 5 सितंबर को सामूहिक हड़ताल पर जाने के चलते पैदा हुई है। रविवार की छुट्टी के बाद सोमवार को उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में जन्माष्टमी की छुट्टी है। इसके बाद सोमवार और मंगलवार को आरबीआई कर्मी अपनी मांगों को लेकर दो दिनों की सामूहिक छुट्टी पर चले जाएंगे। हालांकि, बैंक यूनियनों की ओर से साफ किया गया है कि आरबीआई कर्मी छुट्टी पर जा रहे हैं और बैंक बंद नहीं होंगे। हालांकि, इससे उनके कई तरह के काम प्रभावित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आईआरसीटीसी टेंडर घोटाला मामले में तेजस्वी-राबड़ी को कोर्ट से मिली जमानत

सामान्य कामकाज पर हो सकता है असर

नैशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के वाइस प्रेजिडेंट अश्वनी राणा ने कहा, ‘छह दिन तक बैंक बंद रहने की बात गलत है। दिल्ली में सोमवार को जन्माष्टमी की छुट्टी नहीं है और 4 एवं 5 सितंबर को आरबीआई के कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे हैं न कि बैंकों के।’ हालांकि, उन्होंने माना कि आरबीआई कर्मियों के सामूहिक छुट्टी पर जाने से बैंकों के ऑपरेशंस पर सीधा असर पड़ता है और वित्तीय लेनदेन बाधित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: इस दिन है कृष्ण जन्माष्टमी का शुभ संयोग, इस तरह करें पूजा