ट्विटर से भी चोरी हुआ डाटा? कंपनी ने कहा बदल लो पासवर्ड

by TrendingNews Desk
साभार-ट्विटर

प्रसिद्ध माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपने ग्राहकों से पासवर्ड बदलने को कहा है। कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर यूजर्स से ऐसा करने को कहा। कंपनी ने कहा कि सॉफ्टवेयर में बग होने की वजह से ऐसा करने को कहा जा रहा है।
ट्विटर सपोर्ट ने अपने ट्वीट में कहा कि हाल ही में हमें पहले से तय पासवर्ड में बग की शिकायत मिली है। हालांकि हमनें उस बग को ठीक कर दिया है और इस दौरान हमें किसी के डाटा में कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली। लेकिन कंपनी एहतियातन अपने सभी यूजर्स से अनुरोध करती है कि वह एक बार अपना पासवर्ड जरूर बदल लें। गौरतलब है कि ट्विटर ने अपने यूजर्स से यह अनुरोध उनके डाटा को सुरक्षित रखने को लेकर किया है।

बताते चले कि सोशल मीडिया साइट ट्विटर भी कैंब्रिज एनालिटिका से संबंधित डेटा घोटाले में घिरी हुई है। ब्रिटेन की राजनीतिक सलाहकार कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा का इस्तेमाल बिना उनकी जानकारी के करने के लिए विवादों के घेरे में आई थी।
एक रिपोर्ट के अनुसार, कैंब्रिज एनालिटिका के लिए टूल्स बनाने वाले एलेक्सेंडर कोगन ने 2015 में माइक्रोब्लागिंग वेबसाइट से डेटा खरीदे थे। कोगन ने ग्लोबल साइंस रिसर्च ( जीएसआर ) की स्थापना की थी। इस इकाई को ट्विटर के आंकड़े प्राप्त हो जाते थे। कोगन का कहना है कि उन्होंने इस सूचना का इस्तेमाल सिर्फ ‘ब्रैंड रिपोर्ट’ तैयार करने और ‘सर्वे एक्सटेंडर टूल्स’ के लिए किया और ट्विटर की नीतियों का कतई उल्लंघन नहीं किया।

यह भी पढ़ें-कसौली में महिला अधिकारी की हत्या का आरोपी मथुरा से गिरफ्तार

गौरतलब है कि रिपोर्ट में कहा गया है कि कोगन ने दिसंबर, 2014 से अप्रैल, 2015 के दौरान ट्विटर से ट्वीट, प्रयोगकर्ता के नाम, फोटो, प्रोफाइल तस्वीर और गंतव्य संबंधी डाटा खरीदे। इससे पहले भी इसी महीने फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए कहा था कि 8.7 करोड़ प्रयोगकर्ताओं का डाटा अनुचित तरीके से कैंब्रिज एनालिटिका को दिया गया।