बेहद खास है पीएम मोदी का प्रकृति से पक्षी तक का प्रेम

by Mahima Bhatnagar
Pm modi

नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी ने रविवार को राष्ट्रीय पक्षी मोर को दाना चुगाते हुए एक वीडियो अपने इंस्टाग्राम और ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया। इस वीडियो के साथ उन्होंने एक कविता भी शेयर की है। वीडियो में पीएम मोदी का प्रकृति प्रेम साफ झलक रहा है। पीएम मोदी का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में यह भी दिखा है कि उन्होंने अपने आवास को ग्रामीण परिवेश के साथ ढाला है जिसमें ऐसा चबूतरा बनाया गया है जहां पक्षी अपना घोषला बना सकते हैं। पीएम ने अपने तमाम संवादों में प्रकृति और पक्षियों के साथ लगाव को सामने रखा है।

इसे भी पढ़ें: भारत में चार साल में इतने बढ़े कैंसर मामले, कैसे होगी रोकथाम

पीएम मोदी पर्यावरण को लेकर ‘Convenient Action: Gujarat’s Response to Challenges of Climate Change’ और ‘Convenient Action- Continuity for Change’ शीर्षक से दो किताबें लिख चुके हैं। इसमें उन्होंने पर्यावरण को लेकर अपने विजन को रेखांकित किया है। इसके अलावा जब दुनिया ने क्लाइमेट चेंज यानी जलवायु परिवर्तन की बात की तो पीएम मोदी ने एक कदम आगे बढ़ते हुए क्लाइमेट जस्टिस (जलवायु न्याय) की बात की। पीएम मोदी ने लगातार कोशिश की कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई को मानवीय मूल्यों (human value systems) से जोड़ा जाए।

लिखीं प्रकृति से जुड़ी कविताएं

View this post on Instagram

भोर भयो, बिन शोर, मन मोर, भयो विभोर, रग-रग है रंगा, नीला भूरा श्याम सुहाना, मनमोहक, मोर निराला। रंग है, पर राग नहीं, विराग का विश्वास यही, न चाह, न वाह, न आह, गूँजे घर-घर आज भी गान, जिये तो मुरली के साथ जाये तो मुरलीधर के ताज। जीवात्मा ही शिवात्मा, अंतर्मन की अनंत धारा मन मंदिर में उजियारा सारा, बिन वाद-विवाद, संवाद बिन सुर-स्वर, संदेश मोर चहकता मौन महकता।

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi) on



इसके अलावा पीएम मोदी का प्रकृति से प्रेम कितना गहरा है, इसकी बानगी उनकी कविताओं की पुस्तक ‘आंख आ धन्य छे’ में देखी जा सकती है। इस किताब में पीएम मोदी की कविताएं विशेष रूप से प्रकृति पर केन्द्रित हैं। इसके अलावा पीएम मोदी ने बेहतर भविष्य के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के शुभारंभ का बीड़ा उठाया।

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन से वैक्सीन तक, कोरोना संकट से कितनी बदली दुनिया की तस्वीर?

मैन वर्सेज वाइल्ड’ में भी दिखे थे पीएम मोदी

प्रकृति और पर्यावरण को बेहद से दिखाने वाले डिस्कवरी चैनल के मशहूर टीवी कार्यक्रम ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ के स्पेशल एपिसोड भी पीएम मोदी का प्रकृति प्रेम साफ दिखाई दिया। इस कार्यक्रम में उन्होंने बेयर ग्रिल्स के साथ दुनिया को बताया कि प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठाने के लिए भारतीय संस्कार क्या हैं और देश उन पर किस तरह से काम कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: अयोध्या से पहले इन जगहों पर दिखा पीएम का भक्ती अवतार

वीडियो से आलोचकों को दिया करारा जवाब

इसके पहले मुख्यमंत्री के रूप में मोदी ने सुनिश्चित किया कि गुजरात में क्लाइमेट चेंज को लेकर अलग विभाग बने। ऐसा करने वाला गुजरात भारत और दुनिया का पहला राज्य बना। दरअसल हाल ही में विपक्ष मोदी सरकार में सरकार के उस कानून को पर्यावरण विरोधी बता रही है जिसमें कई बदलाव की बात कही गई है। पीएम मोदी ने अपने हालिया वीडियो के जरिए अपने आलोचकों को भी जवाब देने की कोशिश की है।