होम खबरे राज्यों से 2019 लोकसभा चुनाव: बिहार में अब महागठबंधन में शुरू हुई सीटों को...

2019 लोकसभा चुनाव: बिहार में अब महागठबंधन में शुरू हुई सीटों को लेकर खींचतान

बिहार में लोकसभा चुनाव में सीटों को लेकर चल रही खींचतान खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। हाल में हुए महागठबंधना का भी यही हाल है।

congress

नई दिल्ली। बिहार में लोकसभा चुनाव में सीटों को लेकर चल रही खींचतान खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। हाल में हुए महागठबंधना का भी यही हाल है। उस गठबंधन में भले ही छोटे-छोटे दलों को जोड़ लिया है लेकिन अब इनके बीच भी सीटों का संतुलन बनाना बड़ी चुनौती हो गई है।

इसे भी पढ़ें: बिहार में शुरू हुआ सोनपुर मेला, उपमुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

सूत्रों के अनुसार, आरजेडी की ओर से पेश प्रारंभिक फॉर्म्युले के तहत वह राज्य की 40 में से 20 सीटों पर लड़ेगी। बाकी की 20 सीटों पर कांग्रेस और बाकी दल अपने उम्‍मीदवार उतारेंगे। समस्या यह है कि कांग्रेस के अलावा पांच छोटी-बड़ी पार्टियां हैं जिन्हें कुछ न कुछ सीट देनी है। इनमें सबसे बड़ा घटक उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी का है जो कम से कम चार सीट का दावा ठोक चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: बिहार में सुशील मोदी और लालू यादव के बीच छिड़ी ट्विटर वॉर

छोटे दलों को भी देनी होंगी सीटें

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी और शरद यादव भी कम से कम दो-तीन सीट मांग रहे हैं। पिछले हफ्ते ही महाठबंधन में शामिल मुकेश साहनी भी दो सीट मांग चुके हैं। इसके अलावा लेफ्ट पार्टियां भी अपने पारंपरिक इलाकों में सीट मांग रही हैं। इन सबको इनकी मांग के हिसाब से सीटें देना लगभग नामुमकिन है। ऐसे में कांग्रेस आरजेडी से नए सिरे से सीटों पर बात करने के लिए कह रही है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर एक शख्स ने फेंका मिर्ची पाउडर, गिरफ्तार

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here