अब थानों की मॉनिटरींग मुख्यालय के हवाले, विधि-व्यवस्था के लिए CM ने दिये अहम निर्देश

by TrendingNews Desk
नीतीश कुमार
राज्य सरकार ने साफ कर दिया है कि वो विधि-व्यवस्था को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेगी। खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी जिलों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है। सीएम ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया है और खराब परफॉरमेंस वाले जिलों के अधिकारियों को डांट भी पिलाई है।
इस समीक्षा बैठक में सबसे बड़ा फैसला यह लिया गया कि अब सभी थानों के प्रदर्शन की निगरानी सीधे पुलिस मुख्यालय करेगा। सभी जिलों के एसपी को निर्देश दिया गया है कि वो थानों की कार्यशैली की खुद निगरानी करें और विधि-व्यवस्था में फिसड्डी रहने वाले थानों को चिन्हित भी करें। खराब प्रदर्शन वालों थानों पर कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में यह भी फैसला किया गया है कि लंबित मामलों की ट्रायल और आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस काम में जिस भी स्तर के पुलिस पदाधिकारी की लापरवाही पकड़ी जाती है तो उनपर कार्रवाई होगी। क्राइम और अवैध शराब को लेकर कड़ी कार्रवाई के आदेश जारी किये गये हैं।
इसके अलावा यह भी तय किया गया है कि अब हर माह डीएम व एसपी संबंधित जिला जज के साथ बैठक करेंगे, जजसके दौरान लंबित मामलों का जल्द निबटारा व स्पीडी ट्रायल की गति बढ़ाने पर चर्चा होगी।