Coronavirus: सोशल डिस्टेंसिंग के माहौल में जमकर हो रही ऑनलाइन डेटिंग

by Mahima Bhatnagar
Coronavirus Dating

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जो लोग घरों में कैद हैं, उनमें से अधिकतर वीडियो गेम खेल रहे हैं या फिर वीडियो स्ट्रीमिंग का आनंद ले रहे हैं। इन्हीं से कुछ लोग अपने घरों से काम भी कर रहे हैं, लेकिन जो लोग कुछ नहीं कर रहे हैं वे ऑनलाइन डेटिंग का मजा ले रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या सच में स्टीव हफ करते हैं सुशांत की आत्मा से बात

टिंडर एप जमकर हो रहा डाउनलोड

कोरोना वायरस के कारण जहां अधिकतर बिजनेस घाटे में चल रहे हैं, वहीं डेटिंग एप टिंडर (Tinder) की डाउनलोडिंग में अब तक का सबसे बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है। कंपनी ने फॉक्स न्यूज को दिए एक बयान में कहा है कि ऐसा पहली बार हुआ है जब एक सप्ताह (मार्च के पहले सप्ताह) में अमेरिका में टिंडर एप की डाउनलोडिंग में 13 फीसदी का इजाफा हुआ है, हालांकि वैश्विक स्तर पर इस दौरान 5 फीसदी की गिरावट भी हुई है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस: देश भर में इस बार कैसे मनाया जाएगा 15 अगस्त?

Bumble एप की डाउनलोडिंग में भी इजाफा

टिंडर की तरह Bumble डेटिंग एप की डाउनलोडिंग में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। 12-22 मार्च 2020 के बीच अमेरिका के सिर्फ सिएटल शहर में Bumble पर भेजे जाने वाले मैसेज में 23 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं Bumble से होने वाले वीडियो कॉल में 21 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है।

इसे भी पढ़ें: क्यों खास है Oxford University की Coronavirus Vaccine

फेसबुक ट्रैफिक में 50 फीसदी का इजाफा

कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन के कारण डेटिंग एप्स के अलावा फेसबुक के ट्रैफिक में भी इजाफा हुआ है। Covid-19 के कारण फेसबुक के घरों में कैद लोग जमकर फेसबुक इस्तेमाल कर रहे हैं। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो सोशल डिस्टेंसिंग से लोग जितनी दूरी बना रहे हैं, उतना ही सोशल मीडिया के करीब जा रहे हैं। फेसबुक एनालिटिक्स के वाइस प्रेसिडेंट एलेक्स शुल्त्स के ने अपने ब्लॉग में कहा है कि कोरोना वायरस के कारण फेसबुक मैसेजिंग में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसके अलावा वीडियो कॉलिंग भी में बढ़ोत्तरी दिख रही है।

इसे भी पढ़ें: क्या सच में बाबा रामदेव की पतंजलि ने खोज ली कोरोना की दवा?