कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद का क्या है सही तरीका? जान लें क्या हैं कानूनी प्रावधान

by Shatakshi Gupta

भारत में फैली कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर ने कई बच्चों को अनाथ और असुरक्षित बना दिया है।सोशल मीडिया उन बच्चों को गोद लेने के अनुरोधों से भरा पड़ा है, जिन्होंने महामारी में अपने माता-पिता को खो दिया है।साथ ही कुछ एनजीओ ऐसे बच्चों की मदद के लिए आगे आए हैं।

 हालांकि, किसी अनाथ बच्चे को किसी भी एजेंसी, परिवार या व्यक्ति को सौंपने से पहले, भले ही यह कदम कितना भी अच्छा क्यों न हो, अनाथ बच्चों की देखभाल और सुरक्षा के संबंध में प्रचलित कानूनों और प्रक्रियाओं से अवगत होना महत्वपूर्ण है। अन्यथा बादमें कानूनोंके उल्लंघन के लिए कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ता है।

कानूनी दायरे में मदद के क्या विकल्प हैं?

 कोई भी व्यक्ति जो एक अनाथ बच्चे को पाताहै उसे तुरंत टोलफ्रीचाइल्डलाइन नंबर 1098, एक आपातकालीन फोन आउटरीच सेवा (महिला एवं बाल विकास विभाग की नोडल एजेंसी, चाइल्ड लाइन इंडिया द्वारा प्रबंधित) पर कॉल करना चाहिए। कॉलके बाद हेल्पलाइन तुरंत पहुंचती है और बच्चे को संभालती है।ये चाइल्डलाइन इकाइयां सरकार द्वारा विधिवत स्वीकृत नागरिक समाज संगठनों के अलावा और कुछ नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें: अपने बच्चों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए खिलाए ये सुपरफूड

दूसरा विकल्प ये होता है की आप ऐसे स्तिथि में संबंधित जिला सुरक्षा अधिकारी को सूचित करें।जिला सुरक्षा अधिकारी का संपर्क विवरण भारत सरकार के महिला और बाल विकास विभाग द्वारा बनाए गए गुम और कमजोर बच्चों के लिए राष्ट्रीय ट्रैकिंगसिस्टमपोर्टलपर मिलजाता है।

 तीसरा विकल्प निकटतम पुलिस स्टेशन या उसके बाल कल्याण पुलिस अधिकारी से संपर्क करना है जो विशेष रूप से बच्चों से पीड़ित या किशोर अपराधी के रूप में निपटने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित है।

इसके अलावा, कोई भी हमेशा इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) डायल कर सकता है जो आपात स्थिति में नागरिकों के लिए एक अखिल भारतीय एकल नंबर (112) आधारित आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली है और आवश्यक मदद मांगता है।ऐसे बच्चों की रिपोर्ट न करना भी जुवेनाइल जस्टिस (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2015 के तहत एक दंडनीय अपराध है।

क्या हैं कोर्ट के निर्देश?

 सुप्रीम कोर्ट ने बचपन बचाओ आंदोलन बनाम भारत संघ में मई 2013 में सभी पुलिस महानिदेशकों को निर्देश दिया कि वे गुमशुदा बच्चे के हर मामले में तस्करी या अपहरण के मामले में प्राथमिकी दर्ज करें।

इसके अलावा, प्रत्येक पुलिस स्टेशन में कम से कम एक पुलिस अधिकारी जो सहायक उप-निरीक्षक के पद से नीचे का न हो, अनिवार्य रूप से कानून का उल्लंघन करने वाले और देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता वाले बच्चों से निपटने के लिए प्रशिक्षण लेना आवश्यक है। उन्हें वर्दी पहनने और बच्चों के अनुकूल होने की आवश्यकता नहीं है।इसी तरह, प्रत्येक जिले में अपनी विशेष किशोर पुलिस इकाई होनी चाहिए, जिसका नेतृत्व एक अधिकारी करता है जो पुलिस उपाधीक्षक के पद से नीचे का न हो।

ये नियम जानना हैं आवश्यक

अक्सर यह कहा जाता है कि कानून की अनभिज्ञता कोई बहाना नहीं है। इसलिए, यदि किसी अनाथ बच्चे को कोई वैध अधिकार के बिना रखता है, तो वह स्वयं को संकट में डाल सकता है।हिंदू अल्पसंख्यक और अभिभावक अधिनियम,1956 के अनुसार, पिता और उनकी अनुपस्थिति में माता, प्राकृतिक अभिभावक हैं।कोई करीबी रिश्तेदार भी बिना अनुमति के बच्चे की देखभाल नहीं कर सकता।

इसे भी पढ़ें: बच्चों में बढ़ते कोरोना के बीच कैसे रखें घर पर उनका ध्यान?

तो फिर क्या कहते हैं नियम?

संपूर्ण बेहरुआ बनाम भारत संघ (2018) में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सभी बाल देखभाल संस्थान पंजीकृत हैं।

 इस प्रकार, कोई भी स्वैच्छिक या गैर सरकारी संगठन जो जुवेनाइलजस्टिस (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम,की आवश्यकता के अनुसार पंजीकृत नहीं है, देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता वाले बच्चों को नहीं रख सकता है।

एक बार आउटरीच एजेंसी द्वारा एक अनाथ बच्चे को बरामद करने के बाद, उक्त एजेंसी का यह कर्तव्य है कि वह 24 घंटे के भीतर जिले की बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के समक्ष बच्चे को पेश करे।

सीडब्ल्यूसी, एक जांच के बाद, यह तय करती है कि बच्चे को बाल गृह भेजना है या एक फिट सुविधा या फिट व्यक्ति को भेजना है; यदि बच्चा छह साल से कम उम्र का है, तो उसे एक विशेष दत्तक ग्रहण एजेंसी में रखा जाएगा।

इस प्रकार राज्य ऐसे सभी बच्चों की देखभाल करता है जिन्हें 18 वर्ष की आयु तक देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

एक बार जब सीडब्ल्यूसी द्वारा बच्चे को गोद लेने के लिए कानूनी रूप से मुक्त घोषित कर दिया जाता है, तो उस क्रम में भारतीय भावी दत्तक माता-पिता या अनिवासी भारतीय या विदेशियों द्वारा गोद लिया जा सकता है।

जुवेनाइल जस्टिस अधिनियम की एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह हिंदू दत्तक ग्रहण और रखरखाव अधिनियम, 1956 की तुलना में प्रकृति में धर्मनिरपेक्ष और प्रक्रिया में सरल है, जो न केवल धर्म विशिष्ट है बल्कि प्रक्रिया में अपेक्षाकृत बोझिल भी है।

 दूसरा, गोद लेने की प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी है और इसकी प्रगति की निगरानी वैधानिक निकाय, केंद्रीय दत्तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण (CARA) के पोर्टल से की जा सकती है।