अतंरराष्ट्रीय योग दिवस: पीएम मोदी ने देहरादून में 50 हजार लोगों के साथ किया योग

by Mahima Bhatnagar

नई दिल्ली। देश हो या फिर विदेश आज हर जगह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का रंग देखने को मिला। पीएम मोदी से लेकर आम आदमी तक हर कोई योग करता दिखाई दिया। चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में योग सत्र का हिस्सा बने। पीएम मोदी ने यहां मशहूर फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट यानी एफआरआई में करीब 50,000 लोगों के साथ योगा किया। इस कार्यक्रम में राज्यपाल डॉक्टर के के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय आयुष मंत्री समेत कई नेता मौजूद रहे।

योग कार्यक्रम शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने जनता को संबोधित किया। पीएम ने योग दिवस के मौके पर अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि, उत्तराखंड अनेक दशकों से योग का मुख्य केंद्र रहा है। उन्होंने कहा, “यहां के ये पर्वत ही योग और आयुर्वेद के लिए प्रेरित करते हैं, सामान्य से सामान्य नागरिक भी जब इस धरती पर आता है तो उसे एक अलग तरह की दिव्य अनुभूति होती है। इस पावन धरा में अद्भुत स्फूर्ति और सम्मोहन है”

आपको बता दें कि, योग दिवस केवल भारत में ही नहीं, बल्कि शंघाई से लेकर शिकागो, जकार्ता से लेकर जोहान्सबर्ग तक मनाया जाता है। योग समूचे विश्व को जोड़ने वाली ताकत बन गया है।

अलग-अलग शहरों में पीएम मोदी मना चुके हैं योग दिवस

आपको बता दें कि ये चौथा योग दिवस है। इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग शहरों में जाकर योग दिवस मनाया था। पीएम मोदी ने पहला योग दिवस दिल्ली में, दूसरा योग दिवस चंडीगढ़ में, तीसरा योग दिवस लखनऊ में मनाया था।

इन सभी आयोजनों में भी प्रधानमंत्री के साथ 50,000 से अधिक लोगों ने योग किया था। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में 21 जून को योग दिवस मनाया जाएगा।

आपको बता दें कि अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में भी प्रधानमंत्री ने योग दिवस का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि अगर हम फिट रहेंगे, तो भारत फिट रहेगा।” 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले उन्होंने कहा, “मैं सभी देशवासियों से अपील करता हूं कि वह अपनी योग की विरासत को अपनाएं और एक स्वस्थ, सुखद और सुव्यवस्थित राष्ट्र का निर्माण करें।”