ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने के पीछे का क्या है कारण

by Mahima Bhatnagar
jyotiraditya scindia

नई दिल्ली। म.प्र की सियासत का सिंघासन को लेकर तूफान आ गया है। कांग्रेस के बड़े चेहरे ने पार्टी छोड़ने का मन जो बना लिया है। जी हां कांग्रेस के बड़े चेहरे कहे जाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस से किनारा कर बीजेपी का दामन थाम लिया है। जिसके कारण म.प्र की सियासत में इन दिनों भूचाल आ गया है।

लेकिन अचानक से ऐसा क्या हुआ जिसके कारण अचानक से ही ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इतना बड़ा कदम उठाया। वो भी उस पार्टी को छोड़ने का कदम जिसके वो बड़े चेहरे कहे जाते हैं। उनके अचानक से इस फैसले से हर कोई शंका में दिखाई दे रहा है।

इसे भी पढ़ें-आखिर ऐसा क्या हुआ जिसके कारण बर्बाद हो गया यस बैंक

कांग्रेस छोड़ने की असली वजह

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस में जो आज स्थिति पैदा हुई है, वहां जनसेवा के लक्ष्य की पूर्ति उस संगठन के माध्यम से नहीं हो पा रही है। इसके अतिरिक्त वर्तमान में जो स्थिति कांग्रेस पार्टी में है, वो अब पहले वाली पार्टी नहीं रही है।

बीजेपी में शामिल होते हुए सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस पार्टी वास्तविकता से इनकार कर रही है, नए नेतृत्व-नए विचार को नकार रही है। सिंधिया ने कहा, इस वातावरण में राष्ट्रीय स्तर पर जो स्थिति हो चुकी है, वहीं मध्य प्रदेश में भी राज्य सरकार सपने पूरे नहीं कर पाई है।

नहीं पूरा हो पाया सपना!

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि 2018 में हम एक सपना लेकर आए थे, लेकिन उन सपनों को पूरा नहीं किया गया। मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने वादे पूरे नहीं किए हैं। कांग्रेस में रहकर जनसेवा नहीं की जा सकती।

इसे भी पढ़ें: CAA Protest: नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में किस तरह भड़की हिंसा की आग, जानिए अब कैसे हैं वहां के हालात

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज मध्य प्रदेश में ट्रांसफर माफिया का उद्योग चल रहा है, राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने मुझे एक नया मंच देने का मौका दिया है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के शामिल होने पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने राज्य में कुछ काम नहीं किया है और भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है। शिवराज ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी में महाराज और शिवराज एक हैं।

इसे भी पढ़ें- क्या है एनपीआर कैसे बनेगा…जानें इसके बारे में सारी जानकारी

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश की राजनीति में सिंधिया परिवार का बड़ा रोल रहा है. पहले राजमाता सिंधिया, फिर माधवराव सिंधिया, फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे बड़े नाम राजनीति में रहे हैं। साल 2018 में ज्योतिरादित्य के बेटे महाआर्यमन सिंधिया ने भी राजनीतिक रैली में हिस्सा लिया था. जब वो शिवपुरी की एक जनसभा में शामिल हुए थे। महाआर्यमन ने अमेरिका में मैनेजमेंट की पढ़ाई की है।