झारखंड में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 6 जवान शहीद, कई घायल

by Mahima Bhatnagar

झारखंड। झारखंड के लातेहार और गढ़वा जिले की सीमा पर स्थित बूढ़ापहाड़ इलाके में भाकपा माओवादियों के खिलाफ अभियान के दौरान सुरक्षाबलों के 6 जवान शहीद हो गए है। जबकि 4 अन्य घायल हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।

इसे भी पढ़ें: सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच, बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहला जत्था हुआ रवाना

लैंड़माइन और गोलियों से किया हमला

मुठभेड़ मंगलवार को हुई जिस दौरान सुरक्षा बल सर्च ऑपरेशन चला रहे थे, तभी नक्सलियों ने वहां पर लैंड़माइन बिछाया हुआ था, जिस समय ये ब्लास्ट हुआ नक्सलियों ने उसी दौरान सुरक्षाबलों पर गोलीबारी करनी शुरू कर दी। आपको बता दें कि, पिछले कुछ दिनों से सुरक्षाबल नक्सलियों को अपना टारगेट बनाए हए थे, और लगातार उनपर हमला कर रहे थे, जिसके कारण उनमें काफी गुस्सा था। जिसको निकालने के लिए उन्होंने यह रास्ता अपनाया।

इसे भी पढ़ें: बिहार मैट्रिक बोर्ड के नतीजे घोषित, इन-इन स्टूडेंट्स ने किया टॉप

6 जवाब शहीद कई घायल

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सुरक्षाबलों से मुठभेड़ के दौरान नक्सली लगातार गोलीबारी कर रहे थे, साथ ही विस्फोट भी जिसके कारण 6 जवान शहीद हो गए, और जो घायल उन्हें बीएसएफ के हेलिकॉप्टर के द्वारा अस्पताल पहुंचाया गया।

इसे भी पढ़ें: नीतीश ने फोन कर जाना लालू का हाल, तेजस्वी ने किया पलटवार

बूढ़ा पहाड़ नक्सलियों का ट्रेनिंग सेंटर

झारखंड के गढ़वा जिले का बूढ़ा पहाड़ इलाके में नक्सलियों का एकछत्र राज चलता है। नक्सलियों ने इसे नए रंगरूटों का ट्रेनिंग सेंटर भी बनाया हुआ है। यहां के चप्पे-चप्पे पर लैंड माइंस और बूबी ट्रैप्स का जाल बिछा रखा है।

इसे भी पढ़ें: इमरजेंसी: पीएम ने साधा कांग्रेस पर निशाना, कहा-सत्तासुख के लिए देश को बनाया जेलखाना

खतरा कितना गंभीर है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां तेज हवा और बेतहाशा पड़ने वाली गर्मी की वजह से इन लैंड माइंस में विस्फोट भी हो जाता है, लेकिन अब सुरक्षाबल पूरी तैयारी के साथ इलाके को नक्सलियों से मुक्त कराने के अभियान में लगे हैं।

इसे भी पढ़ें: बिना नाम लिए नीतीश ने साधा इस पार्टी पर निशाना, कही ये बात