होम ताज़ा खबर सीबीएसई के एग्जाम कल से शुरू, बनाए गए ये नियम

सीबीएसई के एग्जाम कल से शुरू, बनाए गए ये नियम

सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होने जा रहे हैं। इन एग्जाम की सारी तैयारियां बोर्ड ने कर ली हैं।

cbse
Source: Twitter

नई दिल्ली। सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होने जा रहे हैं। इन एग्जाम की सारी तैयारियां बोर्ड ने कर ली हैं। यहां तक की बच्चे भी एग्जाम की तैयारी कर चुके हैं। अब बस उन्हें इंतजार है, कल का जब वो एग्जाम में बैठेंगे।

इसे भी पढ़ें: वेलेंटाइन डे पर इस तरह करें अपने पार्टनर को इंप्रेस

इस तरीके की हुई तैयारी

एक रूम में 24 विद्यार्थी: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार एक कमरे में सिर्फ 24 विद्यार्थी ही परीक्षा देंगे। साथ ही उम्मीदवारों की तलाशी भी NEET आदि परीक्षाओं की तरह होगी। इसके माध्यम से नकल रोकने पर ज्यादा जोर रहेगा।

आईकार्ड भी जरूरी- जो रेग्युलर परीक्षार्थी हैं, उन्हें अपने एडमिट कार्ड के साथ आईडी कार्ड भी परीक्षा केंद्र लेकर जाना होगा। बिना एडमिट कार्ड और आईकार्ड के परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा, इसलिए उम्मीदवार अपने साथ दोनों कार्ड लेकर जाएं।

इसे भी पढ़े: कब्र से निकाला सोना ही सोना, दंग रह गए अधिकारी

पेपर लीक से बचने के लिए उपाय- पेपर लीक से बचने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं. इसमें पेपर सेट, सुरक्षा पर कड़ी नजर रखने के साथ ही इस बार सोशल मीडिया भी नजर रखी जा रही है। वहीं पेपर लीक की अफवाह फैलाने वाले लोगों को पर भी बोर्ड नजर रखेगा।

स्कूल यूनिफॉर्म: इस बार रेगुलर छात्रों को परीक्षा केंद्र में अपनी स्कूल की यूनिफॉर्म में ही जाना होगा। बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वो अपने छात्रों को यूनिफॉर्म पहनने के लिए कहा है। जो छात्र यूनिफॉर्म में नहीं जाते हैं, तो उनके लिए दिक्कत हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली: करोलबाग के होटल में दिखा आग का तांडव, 17 की मौत, कई घायल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here