अयोध्या से पहले इन जगहों पर दिखा पीएम का भक्ती अवतार

by Mahima Bhatnagar
Pm Modi

आज हर किसी की आंखें पीएम मोदी के अयोध्या दौरे पर टिकी हैं। पीएम मोदी आज अयोध्या में राम मंदिर भूमि की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद ये पीएम मोदी की पहली अयोध्या यात्रा है। हालांकि, प्रधानमंत्री के रूप में पीएम भारत और विदेशों में कई धार्मिक स्थलों का दौरा कर चुके हैं। आइए जानते हैं कि पीएम अब तक किन-किन धार्मिक स्थलों पर जा चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: लंबे इंतजार के बाद अब बनेगा राम मंदिर

श्री सिद्धगंगा मठ तुमकुर, कर्नाटक

पीएम मोदी 2 जनवरी को कर्नाटक के तुमकुर में श्री सिद्धगंगा मठ गए थे। पीएम ने यहां श्री श्री शिवकुमार स्वामीजी के स्मारक संग्रहालय की आधारशिला रखी थी। साल 2020 में किसी धार्मिक स्थल की ये उनकी पहली यात्रा थी। श्री सिद्धगंगा मठ पहुंचने पर उन्होंने कहा था कि वो बहुत भाग्यशाली हैं जो इस पवित्र भूमि से साल की शुरुआत करने जा रहे हैं।

गुरुद्वारा श्री बेर साहिब सुल्तानपुर लोधी, पंजाब

9 नवंबर, 2019 को, प्रधानमंत्री ने करतारपुर कॉरिडोर के यात्री टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया था। उद्घाटन करने से पहले पीएम ने गुरुद्वारा श्री बेर साहिब सुल्तानपुर लोधी में श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने इस गुरुद्वारे में लगभग 20 मिनट बिताए और यहां बैठकर कीर्तन सुनी।

इसे भी पढ़ें: कई धर्मों से अयोध्या का रहा खास नाता

भगवान वेंकटेश्वर मंदिर, तिरुपति, आंध्र प्रदेश

9 जून, 2019 को, प्रधानमंत्री मोदी ने तिरुमाला में भगवान वेंकटेश्वर के प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर में प्रार्थना की। प्राचीन मंदिर में उनके आगमन पर भजन गाकर और उन्हें मंदिर गर्भगृह में ले जाया गया जहां उनका भव्य और पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया।

वाराणसी और बद्रीनाथ

2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान, पीएम मोदी पूजा-पाठ के लिए लगभग एक महीने के अंतराल में चार बार धार्मिक स्थलों पर गए। 26 अप्रैल को वाराणसी से नामांकन दाखिल के बाद उन्होंने दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती देखी।

इसे भी पढ़ें: वायु सेना की ताकत को कैसे दोगुनी करेगा राफेल

केदारनाथ

18 मई को मोदी उत्तराखंड के केदारनाथ पहुंचे और भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिर में पूजा की और गुफा के अंदर ही रात बिताई। इस मंदिर में दो साल में यह उनकी चौथी यात्रा थी। 19 मई को आखिरी चरण के चुनाव के दिन, प्रधान मंत्री बद्रीनाथ पहुंचे और भगवान विष्णु के मंदिर में दर्शन किए। 27 मई की सुबह पीएम काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा करने के लिए वाराणसी वापस आए थे।

तिरुअनंतपुरम का पद्मनाभस्वामी मंदिर, केरल

15 जनवरी, 2019 को, पीएम मोदी ने तिरुवनंतपुरम में श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर में प्रार्थना की। इसके बाद उन्होंने स्वदेश दर्शन योजना का उद्घाटन किया।

इसे भी पढ़ें: राफेल की क्या है खासियत, भारत के लिए क्यों है इतना जरूरी

सोमनाथ मंदिर, गुजरात

पीएम मोदी ने 8 मार्च, 2017 को गुजरात के सोमनाथ मंदिर का दौरा किया था। पीएम मोदी सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टियों में से एक हैं। दर्शन के दौरान मोदी ने भगवान शिव का जलाभिषेक भी किया। इसके बाद उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

पटना साहिब, बिहार

5 जनवरी, 2017 को, पीएम मोदी 10वें सिख गुरु, गुरु गोविंद सिंह के 350वें प्रकाश पर्व के समापन समारोह में शामिल होने के लिए पटना साहिब गए थे।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस: देश भर में इस बार कैसे मनाया जाएगा 15 अगस्त?

दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती, वाराणसी

12 दिसंबर 2015 को, नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को दशाश्वमेध घाट पर सूर्यास्त के समय गंगा आरती दिखाने के लिए ले गए। दोनों नेताओं ने घाट पर लगभग 45 मिनट तक गंगा आरती देखी।

भगवान श्रीकृष्ण मंदिर, मनामा, बहरीन

प्रधानमंत्री के रूप में, पीएम मोदी ने न केवल भारत बल्कि विदेशों में भी धार्मिक स्थलों का दौरा किया है। 25 अगस्त 2019 को, उन्होंने बहरीन के मनामा में 200 साल पुराने भगवान श्रीकृष्ण मंदिर के पुनर्विकास परियोजना का शुभारंभ किया। मोदी ने मनामा में श्रीनाथजी मंदिर में पूजा की। ये इस क्षेत्र का सबसे पुराना मंदिर है।

अबूधाबी, यूएई में पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला

प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी। यहां भारतीय मूल के लगभग 30 लाख लोग रहते हैं। 2015 के बाद यूएई की ये उनकी दूसरी यात्रा थी।