होम ताज़ा खबर इन देशों ने दिया आतंकी मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट करने का प्रस्ताव

इन देशों ने दिया आतंकी मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट करने का प्रस्ताव

 जम्मू- कश्मीर में हुए आतंकी हमले के बाद भारत के सपोर्ट में कई देश आए।

masood ashar
Source: Twitter

नई दिल्ली। जम्मू- कश्मीर में हुए आतंकी हमले के बाद भारत के सपोर्ट में कई देश आए। उनमें से अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट करने का प्रस्वात भी भेज दिया है।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर के बडगाम में क्रैश हुआ वायुसेना का विमान, 2 की मौत

चीन कर सकता है विरोध

इन देशों के इस कदम पर चीन विरोध कर सकता है। जिसने पहले सुरक्षा परिषद की इस्लामिक स्टेट और अलकायदा प्रतिबंध समिति को 2016 और 2017 में JeM नेता मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने से रोक दिया था। चीन की ओर से नए प्रस्ताव पर फिलहाल कोई बयान नहीं है।

इसे भी पढ़ें: Loc पर घिरा पाक, भारत ने तबाह की 5 चौकियां

संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद प्रतिबंध समिति से अज़हर की वैश्विक यात्रा पर प्रतिबंध और संपत्ति को जब्त करने के लिए कहा है। रायटर्स द्वारा देखे गए प्रस्ताव के अनुसार, समिति ने इस प्रस्ताव पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए 13 मार्च तक का समय दिया है।

इसे भी पढ़ें: एयर स्ट्राइक पर सरकार का बयान- ना सेना, ना सिविलियन सिर्फ आतंकी हैं टारगेट

बता दें, भारत 2009 में ही संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर के खिलाफ कार्रवाई करने का प्रस्ताव पेश कर चुका है। इसके बाद भारत ने 2016 और 2017 में मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव दिया। हर बार चीन अड़ंगा लगा देता है। बीते दिनों फ्रांस ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी सूची में शामिल करवाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव भेजने का फैसला किया था। इस मामले में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों के कूटनीतिक सलाहकार से बातचीत भी की थी।

इसे भी पढ़ें: भारत का दम… पाकिस्तान पर गिराए बम

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here