कैलाश मानसरोवर: नेपाल में फंसे 1000 श्रद्धालु, मदद का कर रहे हैं इंतजार

by Mahima Bhatnagar

नई दिल्ली। कैलाश मानसरोवर की यात्रा के लिए गए तीर्थयात्रियों की मुसीबतें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। खराब मौसम के चलते नेपाल के पर्वतीय क्षेत्र में कम से कम 1000 श्रद्धालुओं के फंसे होने की आशंका है। उन्हें निकालने के लिए अधिकारियों ने बचाव कार्य तेजी से बढ़ा दिया है, ताकि जल्द से जल्द सारे तीर्थयात्रियों को वहां से सुरक्षित निकाल लिया जाए।

इसे भी पढ़ें: सीबीएसई पेपर लीक मामला: दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा इस स्कूल का प्रिंसिपल

तीर्थयात्रियों को निकाले का काम जारी

हिल्सा से कल 250 भारतीय तीर्थयात्रियों को निकाला गया। नेपाल में भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट कर कहा, पांच जुलाई की सुबह तक 10 वाणिज्यिक विमान 143 तीर्थयात्रियों को सिमीकोट से नेपालगंज लेकर गए।

इसे भी पढ़ें: बुराड़ी काड़: डायरी से हुआ एक और खुलासा, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

सैकड़ो लोगों को है मदद का इंतजार 

दूतावास  ने ट्वीट कर कहा, भारतीय दूतावास की आधिकारिक गणना के मुताबिक, सिमिकोट में 643 और हिल्सा में 350 लोग फंसे हुए हैं। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। वहीं जिला पुलिस अधिकारी के अनुसार, सिमीकोट में सैकड़ो लोग अब भी विमान का इंतजार कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: 12 जुलाई को बिहार दौरे पर रवाना होंगे अमित शाह, तैयारियां शुरू

आपको बता दें कि, अत्यधिक ऊचांई पर होने के कारण या ऑक्सीजन की काफी दिक्कत होती है, कई लोग ऐसे हैं जो इसके कारण अपनी जान तक गंवा लेते हैं, जिसके कारण अधिकारियों की चिंता और बढ़ गई है। इसके कारण काम को और तेजी से शुरू कर दिया है, ताकि जो लोग यात्रा के लिए आए हैं वो सुरक्षित अपने घर वापस पहुंच जाए।

इसे भी पढ़ें: आरजेडी के आमंत्रण पत्र पर मिली ‘नई बहू’ को जगह, तेजप्रताप का नाम हुआ गायब